धनतेरस पर खरीदें ये 10 शुभ वस्तुएं – Dhanteras Par Kya Kharidna Chahiye

धनतेरस पर खरीदें ये 10 शुभ वस्तुएं – Dhanteras Par Kya Kharidna Cha

जानिये Dhanteras Par Kya Kharidna Chahiye – हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। धनतेरस का त्यौहार दीपावली से 2 दिन पहले मनाया जाता है। ग्रंथों में बताया गया है कि समुंदर मंथन के समय लक्ष्मी माता और धन्वंतरि जी का जन्म हुआ था, यही कारण है कि धनतेरस के दिन लक्ष्मी माता और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है।

आइए जानते हैं 10 ऐसी वास्तुओं के बारे में जिनमें धनतेरस के दिन शुभ माना जाता है।

Dhanteras Par Kya Kharidna Chahiye

  1. सोना – धनतेरस के दिन सोने की खरीददारी को काफी शुभ माना जाता है। सोने को लक्ष्मी माता और बृहस्पति देव का प्रतीक माना जाता है।
  2. चांदी – Dhanteras के दिन चांदी के सिक्के या लक्ष्मी माता की मूर्ति खरीदने का काफी प्रचार है। काई लोग तो धन के देवता कुबेर जी की चांदी की मूर्ति या चांदी के सिक्के भी खरीदते हैं।

दिवाली की खरीददारी करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर बेहतर ऑफर पा सकते है.

  1. बरतन – जो लोग सोने या चांदी को खरीदने में समर्थ नहीं होते वह इस दिन बरतन खरीद लेते हैं। इस दिन सोने, चांदी, तांबे, पीतल किसी भी प्रकार के बर्तन को खरीदना शुभ मान जाता है। पीतल के बर्तनो को लक्ष्मी माता और भगवान बृहस्पति का प्रतीक माना जाता है।
  2. कपड़े – आप इस दिन नए कपडे भी खरीद सकते हैं जो दिवाली के दिन आपके काम आ सकता है।
  3. लक्ष्मी माता और गणेश की मूर्ति – दीपावली की पूजा के लिए लोग धनतेरस के दिन लक्ष्मी माता और गणेश जी की मिट्टी की, सोने चांदी की या अष्ट धातु की मूर्ति खरीदते हैं और काई लोग तो इस दिन इनके चित्र भी खरीदते हैं।
  4. गोमती चक्र और कोड़ियां – बच्चों की अच्छी सेहत के लिए और बुरी दृष्टि से बचने के लिए माता-पिता इस दिन गोमती चक्र और कोड़ियां भी खतरनाक हैं।
  5. खील-बताशे- दिवाली की पूजा के लिए और धनतेरस की पूजा के लिए इस दिन खील-बताशे तो हर कोई खरीदता ही है। ये बच्चों को खाने में स्वाद भी बहुत लगता है।
  6. खिलोने – बच्चों की ख़ुशी के लिए और घर में ख़ुशियाँ हो और बच्चों से घर में सकारात्मक ऊर्जा भी आती है, ऐसे में खिलोने ख़रीदना भी आजकल रिवाज़ हो गया है।

दिवाली की खरीददारी करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर बेहतर ऑफर पा सकते है.

  1. धनिया – Dhanteras के दिन गांव के लोग नये धानिये के बीज खरीदते हैं, खेत में बोनेके लिए, वही दूसरे और शहर के लोग साबुत धनिया खरीदते हैं क्योंकि इसको गुड़ के साथ पीसकर इसका ‘नेवेद्य’ बनाया जा सके।
  2. झाड़ू – धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन झाड़ू ख़रीदने से एक साल के लिए घर से बुरी ऊर्जा निकल जाती है।

इसके अलावा इस दिन शंख, दीपक, कमलगट्टे की माला, धार्मिक पुस्तक, रुद्राक्ष की माला, नमक, नया मकान, दुकान या गाड़ी ख़रीदना भी बेहद शुभ माना जाता है।

तो दोस्तों, ये थी वह 10 शुभ चीजें जिन्हें आप धनतेरस के दिन खरीद सकते हैं। उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आएगी। कृपा शेयर करना मत भूल। शुभ दिवाली.

Diwali Mein Kare Try Doodh Ki Bani Mithaiyan

Thanks for visiting Kharide

Summary
धनतेरस पर खरीदें ये 10 शुभ वस्तुएं – Dhanteras Par Kya Kharidna Chahiye
Article Name
धनतेरस पर खरीदें ये 10 शुभ वस्तुएं – Dhanteras Par Kya Kharidna Chahiye
Description
धनतेरस पर खरीदें ये 10 शुभ वस्तुएं – Dhanteras Par Kya Kharidna Chahiye
Author
Publisher Name
Kharide
Publisher Logo

Leave a Comment