Diwali ki Mithaiyan – दिवाली की जान है यह 5 भारतीय मिठाइयाँ

Diwali ki Mithaiyan – दिवाली की जान है यह 5 भारतीय मिठाइयाँ

Top 5 Diwali ki Mithaiyan – कोई भी भारतीय त्यौहार बिना मिठाई के नहीं मनाया जा सकता, और ऐसे में जब बात दिवाली की हो और मिठाई की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता.

दीपावली का त्यौहार आने से कुछ दिन पहले से ही पूरे भारत के बाज़ार सजने शुरू हो जाते है. जगमग रंग-बिरंगी लाइट हो या पटाखे, और मिठाई का आदान-प्रदान तो काफी पहले ही शुरू हो जाता है.

दिवाली के त्यौहार में मिठाई से किसी भी प्रकार का समझोता नहीं किया जाता है. इस दिन एक से बढ़कर एक मिठाइयाँ आपको बाज़ार में देखने को मिलती है.

पर इस त्यौहार की जान होती है यह पांच मिठाइयाँ. जिनके काम है काजू कतली, गुलाब जामुन, बादाम वाली खीर, शाही टुकड़ा और बेसन के लड्डू. इन पांच मिठाइयों की दमाद इस त्यौहार पर पूरे जोर-शोर से रहती है.

Deepawali Par Ghar Ki Decoration Kaise Kare

आइये जाने इन पांच मिठाइयों के बारे में:- Diwali ki Mithaiyan

  1. काजू कतली

दोस्तों बच्चे हो या बुज़ुर्ग, सभी की सबसे पसंददीदा मिठाई हमेशा से ही काजू कतली रही है और रहेगी. दीपावली के त्यौहार में अगर यह मिठाई शामिल न हो तो लगता है के कुछ रह गया. चाहे आपका परिवार हो या रिश्तेदार या फिर दोस्त, मिठाई चाहे आप उन्हें दे या वो आपको दे, इस मिठाई का उस डिब्बे में होना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है.

Kaju Kalti खरीदने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सबसे बेहतर मिठाई चुन सकते है

  1. गुलाब जामुन

बचपन का प्यार देखो भूल नहीं जाना रे, जी हाँ, गुलाब जामुन. यह ऐसी मिठाई है जो के भारत में सबसे ज्यादा खायी जाती है. खोये के गोलियां, मीठी चाशनी में डूबा के जो यह मिठाई बनती है, एक बार तो डायबिटीज के पेशेंट का भी इसे खाने को मन करता है.

Gulab Jamun खरीदने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सबसे बेहतर मिठाई चुन सकते है

  1. शाही टुकड़ा

तेल या देसी घी में टेल हुए ब्रेड के पीेछे और उसके बाद उसके उपर खोया और ड्राई फ्रूट्स लगाके खाना, मजानी लाइफ.

एक स्वादिष्ट और दिलकश मिठाई है शाही टुकड़ा, खाने में थोड़ी हैवी हो सकती है, पर इसके स्वाद का कोई मुकाबला नहीं है.

Shahi Tukda खरीदने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सबसे बेहतर मिठाई चुन सकते है

  1. बेसन के लड्डू

अक्सर मंदिर में बेसन के लड्डू का ही प्रसाद मिलता है. और त्यौहार में भी लोगो द्वारा बेहद पसंद की जाती है. आप चाहे तो इसे साधारण बेसन के लड्डू ही रेने दे सकते है या फिर, ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते है, और ऊपर से गुलाब के फूलों की पंखुडियां दाल सोने पर सुहागा कर सकते है.

Besan ke Laddoo खरीदने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सबसे बेहतर मिठाई चुन सकते है 

  1. बादाम वाली खीर

बासमती चावलों की बनी खीर, जिसमें ढेर सारे बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स मिलाये जाते है, फिर कडाही में इसको पकाया जाता है. वो मीठी-मीठी खुशबू और स्वाद कभी जेहन से निकल नहीं सकता है. दिवाली के त्यौहार का एक बेहतर व्यंजन है बादाम वाली खीर.

Badaam Wali Kheer खरीदने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सबसे बेहतर मिठाई चुन सकते है

दीपावली के दिन क्या बनाना चाहिए?

दीपावली के दिन आप यह निचे दी पांच मिठाइयाँ घर पर भी बना सकते है और चाहे तो बाज़ार से भी खरीद सकते है, बेहतर दाम और घर पर भी उपलब्ध है यह मिठाइयाँ, आप हमारे किसी भी लिंक पर क्लिक करके घर बैठे मंगवा सकते है यह Diwali ki Mithaiyan.

  1. काजू कतली
  2. गुलाब जामुन
  3. शाही टुकड़ा
  4. बेसन के लड्डू
  5. बादाम वाली खीर

तो दोस्तों यह थी वह 5 मिठाइयाँ जिनके बिना दिवाली अधूरी है, उम्मीद है आपको हमारी यह दिवाली की पोस्ट “Diwali ki Mithaiyan – दिवाली की जान है यह 5 भारतीय मिठाइयाँ” पसंद आई होगी. कृपया शेयर करना मत भूले. धन्यवाद.

Thanks for visiting Kharide

Summary
Diwali ki Mithaiyan - दिवाली की जान है यह 5 भारतीय मिठाइयाँ
Article Name
Diwali ki Mithaiyan - दिवाली की जान है यह 5 भारतीय मिठाइयाँ
Description
Diwali ki Mithaiyan - दिवाली की जान है यह 5 भारतीय मिठाइयाँ
Author
Publisher Name
Kharide
Publisher Logo

Leave a Comment